Placeholder canvas

सहारा में फंसा है पैसा तो ऐसे करें क्लेम, इतने निवेशकों को मिला है रिफंड

Bihari News

सहारा इंडिया परिवार में गरीब निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है. ऐसे में अब निवेशक बस इस बात का इंतजार कर रहे हैं जितनी जल्दी हो सके. उनका पैसा उन्हें वापस मिल जाए लेकिन कंपनी है कि पूरा मामला अटका कर रखा है. निवेशकों से पैसे दोगुने करने के नाम पर पैसे कंपनी के पास में जमा करवाए गए थे. लेकिन अब स्थिति यह है कि निवेशकों को अपने ही पैसे पाने के लिए कंपनी के चक्कर काटने पड़ रहे हैं लेकिन उसके बाद भी उनका पैसा उन्हें मिल रहा है. एक समय था जब सहारा इंडिया कंपनी देश की सबसे बड़ी कंपनियों में इसका नाम आता था. इस दौरान इस कंपनी की कई योजनाएं एक साथ चलती थी जैसे रियल एस्टेट, फाइनेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर, मीडिया, एंटरटेनमेंट, हेल्थ केयर, हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट, रिटेल इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में इनका निवेश था. इतना ही नहीं सहारा इंडिया ने रीयल एस्टेट कंपनी और हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कर्पोरेशन के जरिए बड़े स्तर पर देश में जमीन की खरीद की और कई आवसीय योजनाएं भी बनाई. बता दें कि इस दौरान सहारा ने लखनऊ के साथ ही कानपुर, गोरखपुर, हैदराबाद, भोपाल, कोच्चि, गुड़गांव और पुणे में सहारा ने घर बना कर बेचा भी था. कहा तो यह भी जाता है कि पूरे देश में सुब्रत राय सहारा के पास सबसे ज्यादा जमीन है.

सहारा इंडिया के पास लाखों निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है. हालांकि पिछले कुछ सालों में निवेशकों को पैसा लौटा भी है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपए जमा किए थे. लेकिन सेबी ने सहारा के को निवेशकों का ब्याज के साथ कुल 138.07 करोड़ रुपये ही वापस ऐसे में अब सहारा का कहना है कि वह निवेशकों का पैसा लौटाना चाहती है लेकिन मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने ये पैसा अपने पास रख लिया है ऐसे में बड़ी संख्या में निवेशकों के रुपये अभी भी फंसा हुआ है.

आपको बता दें कि आपका भी पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है तो इसे आप वापस पा सकते हैं. इसके लिए आपको सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन की मदद लेनी पड़ेगी. आप घर बैठे शिकायत दर्ज करवाएं और अपना पैसा सहारा से पा सकते हैं. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 18002667575 या फिर 1800227575 पर कॉल करना होगा. इन नंबर पर आप सुबह नौ बजे से शाम के छह बजे तक कॉल कर सकते हैं.

बता दें कि सहारा इंडिया कि दो कंपनियां सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने सहारा के पास आईपीओ के लिए सेबी में 30 सिंतबर 2009 को आवेदन दाखिल किया. कंपनी के आवेदन को जब सेबी ने बेहतर ढंग से पढ़ा तो उसमें गड़बड़िया मिली. सेबी को 25 दिसंबर 2009 और 4 जनवरी 2010 को सेबी को दो शिकायतें मिलीं. इसमें बताया गया था कि सहारा की कंपनियां गलत तरीके से पैसा जुटा रही हैं. इसके बाद सेबी ने सहारा की इन दोनों कपंनियों की जांच शुरू कर दी. जांच के दौरान यह पता चला कि इन दोनों कंपनियों ने ढाई करोड़ निवेशकों से 24 हजार करोड़ रुपए जुटाए हैं. जिसके बाद यह पूरा मामला कोर्ट में चल रहा है और गरीब निवेशकों का ज्यादातर पैसा अभी भी कंपनी के पास फंसा हुआ है. ये निवेशक अपने पैसे का आज भी इंतजार कर रहे हैं.

Leave a Comment