skip to content

विराट कोहली ने 61 पारियां कम खेलकर तेंदुलकर के चौंका देने वाले रिकॉर्ड की बराबरी की

Bihari News

श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे मैच के दौरान विराट कोहली ने शतक जड़कर महफिल लूट ली है. विराट ने 87 गेंदों पर 113 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का लगाया. कोहली के अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 83 रन और शुभमन गिल ने 70 रनों की पारी खेली थी. कोहली के शतक और रोहित-गिल की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 373 रनों का स्कोर खड़ा किया.

सचिन की बराबरी

श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में विराट कोहली ने शतक लगाकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है. इस शतक के बाद अब विराट कोहली के घर में 20 वनडे शतक हो गए हैं जो कि सचिन के बराबर है. अपने घर में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर ही टॉप पर थे लेकिन अब कोहली ने उनकी बराबरी कर ली है. कोहली ने अपने सरजमीं पर 20 वनडे शतकों के लिए 99 पारियां ली थी जबकि सचिन ने 160 पारियां ली थी. सचिन और कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम आमला और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने अपने घर में 14-14 शतक लगाए हैं.

श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर का 73वां शतक जबकि वनडे करियर का 45वां शतक जड़ा. शतक बनाने के दौरान विराट कोहली सबसे तेज 12,500 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. अब कोहली सचिन के 49 वनडे शतक से मात्र 4 शतक दूर हैं.

कोहली ने शतक बनाते हुए सचिन का एक और रिकॉर्ड तोड़ा. यह श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली का 9वां शतक था, जो कि श्रीलंकाई टीम के खिलाफ किसी भारतीय द्वारा सबसे अधिक है. इस वनडे से पहले यह रिकॉर्ड सचिन के ही नाम था. तेंदुलकर और कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के विरुद्ध भी 9-9 शतक लगाए हैं.

Leave a Comment